scriptLok Sabha Elections 2024: 13 मई को होगा चौथे चरण के 49 सीटों पर मतदान, दांव पर लगी पूर्व सीएम की प्रतिष्ठा, क्या दोहरा पाएंगे दो दशक पुराना इतिहास? | 49th Lok Sabha seat of the fourth phase, where the reputation of former CM is at stake, will he be able to repeat the history of 2D? | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: 13 मई को होगा चौथे चरण के 49 सीटों पर मतदान, दांव पर लगी पूर्व सीएम की प्रतिष्ठा, क्या दोहरा पाएंगे दो दशक पुराना इतिहास?

Lok Sabha Elections 2024: पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के बेटे हैं।

लखनऊMay 09, 2024 / 03:58 pm

Prashant Tiwari

देश में 18वीं लोकसभा के लिए अब तक तीन चरणों का मतदान हो चुका है। तीसरे चरण में मंगलवार को 12 राज्यों की 94 सीटों पर मतदान पूरा होने के साथ ही 543 सदस्यों की लोकसभा की 283 सीटों के लिए वोटिंग का काम पूरा हो गया। वहीं, अब 13 मई को चौथे चरण में 49 सीटों पर वोटिंग होगी। इन 49 सीटों में उत्तर प्रदेश की कन्नौज सीट भी शामिल है जिस पर वोटिंग होनी है। बता दें कि कन्नौज सीट से भारतीय जनता पार्टी ने जहां अपने वर्तमान सांसद सुब्रत पाठक को फिर से उम्मीदवार बनाया है तो वहीं, समाजवादी पार्टी की तरफ से अखिलेश यादव ताल ठोक रहे हैं। 
49th Lok Sabha seat of the fourth phase, where the reputation of the former CM is at stake, will the history of 20 years be repeated
2 बार विधायक, तीन बार सांसद और एक बार CM रहे अखिलेश

पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के बेटे हैं। 2004 में 14वीं लोकसभा के लिए कन्नौज से सांसद चुने गए थे। इसके बाद 2009 के चुनाव में उन्होंंने सूबे की दो सीटों कन्नौज और फिरोजबाद दोनों जगहों से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। हालांकि उन्होंने बाद में फिरोजाबाद की सीट छोड़ दी। जिसके बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस के राजबब्बर ने अखिलेश की पत्नी और फिलहाल मैनपुरी से सांसद डिंपल यादव को हराया। 
दो बार के सांसद अखिलेश यादव के राजनैतिक जीवन बड़ा बदलाव तब आया जब 2012 में हुए उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में सपा ने जीत दर्ज की और अखिलेश यादव सूबे के नए सीएम बनें। इसके बाद उन्होंने कन्नौज सीट से इस्तीफा दे दिया और विधान परिषद के रास्ते पहली बार विधायक बने। हालांकि 2017 के विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद अखिलेश ने एक बार फिर से संसद का रुख किया और 2019 में 17वीं लोकसभा के चुनाव में आजमगढ़ से लोकसभा सांसद के रुप में चुने गए। 
इसके बाद एक बार फिर 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में उन्होंने सूबे की राजनीति में एंट्री ली और मैनपुरी के करहल विधानसभा सीट से विधायक बनें। हालांकि इस बार के विधानसभा चुनाव में सपा को जीत नहीं मिली और अखिलेश उत्तर प्रदेश के विधानसभा में विपक्षी दल के नेता बने। वहीं, अब 2024 में हो रहे 18वीं लोकसभा के चुनाव में वह कन्नौज सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
40 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं अखिलेश यादव  

2022 विधानसभा चुनाव में अखिलेश के हलफनामे के अनुसार उनके पास कुल 40 करोड़ 14 लाख की संपत्ति है। वहीं, उनके ऊपर 43 लाख से ज्यादा देनदारी भी है। उन्होंने 2020-21 में अपने इनकम टैक्स रिटर्न में 83 लाख से ज्यादा की आय दिखाई थी। 

Hindi News/ National News / Lok Sabha Elections 2024: 13 मई को होगा चौथे चरण के 49 सीटों पर मतदान, दांव पर लगी पूर्व सीएम की प्रतिष्ठा, क्या दोहरा पाएंगे दो दशक पुराना इतिहास?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो