scriptMonsoon Update 2024: इस बार गर्मी को जल्दी भगाएगा मानसून, रेनकोट-छाता रखें तैयार | Monsoon Update 2024: Monsoon will enter soon, now there will be heavy rain, IMD alert, Google Discover Weather Update | Patrika News
रायपुर

Monsoon Update 2024: इस बार गर्मी को जल्दी भगाएगा मानसून, रेनकोट-छाता रखें तैयार

Monsoon Update 2024: भारतीय मौसम विभाग ने ​इस साल जल्द ही मानसून के दस्तक देने की संभावना जताई है। हर साल केरल के बाद मानसून छत्तीसगढ़ में दस्तक देता सकता है।

रायपुरMay 14, 2024 / 06:37 pm

Khyati Parihar

CG Monsoon Update 2024: प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच तीन नए सिस्टम एक्टिव हो गए हैं। जिसके चलते बारिश का दौर शुरू हो गया है। आंधी-तूफान और बारिश से प्रदेश के तापमान में भारी कमी आई है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने ​इस साल जल्द ही मानसून के दस्तक देने की संभावना जताई है। हर साल केरल के बाद मानसून छत्तीसगढ़ में दस्तक देता सकता है। वहीं इस बार मानसून जल्द ही पहुुंचने के आसार है।
मानसून को लेकर यह उम्मीद है कि प्रशांत महासागर में चल रहे अल नीनो के मौजूदा दौर अगले कुछ पखवाड़ों में पूरी तरह खत्म हो जाएगा, जिससे इस साल भारतीय मानसून के पहले हिस्से पर असर पड़ने की संभावना कम हो जाएगी।

CG Monsoon Update 2024: क्या है पूर्वानुमान

पूर्वानुमान में कहा गया है कि “फरवरी 2024 के दौरान, अधिकांश भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह का तापमान (एसएसटी) विसंगतियां कमजोर होती रहीं… अप्रैल-जून 2024 तक एल नीनो से ईएनएसओ-तटस्थ में संक्रमण होने की संभावना है (83% संभावना), ला की संभावना के साथ जून-अगस्त 2024 तक नीना विकसित हो रहा है (62% संभावना)। भारत में भी मई तक तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है। ऐसे में मई के आखिरी सप्ताह में ही मानसून के जोर पड़कने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने हालिया दृष्टिकोण में कहा था कि मार्च और मई के बीच देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य सीमा से ऊपर रहने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

उफ्फ! दिन में गर्मी, रात में नरमी…बदलते मौसम से लोग पड़ रहे बीमार, लू समेत हो रही यह बीमारियां

अल नीनो और ला नीना क्या है, यह भी जानें

Monsoon Update 2024 Chhattisgarh: अल नीनो और ला नीना दक्षिण अमेरिकी तट से दूर पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह के तापमान के दो वैकल्पिक चरण हैं, जिसमें पानी असामान्य रूप से गर्म या ठंडा हो जाता है। ये बड़े पैमाने पर वैकल्पिक चरण दुनिया भर में मौसम की घटनाओं को प्रभावित करते हैं। अल नीनो चरण को मानसून के दौरान भारत में वर्षा को दबाने के लिए जाना जाता है, जबकि ला नीना का विपरीत प्रभाव होता है।

प्रदेश में अभी कैसा रहेगा मौसम

Monsoon Update 2024 CG Rainfall: छत्तीसगढ़ मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने एवं अंधड़ चलने की संभावना है। राजधानी में बादल छाए रहने और गरज चमक के साथ वज्रपात होने एवं अंधड़ चल सकता है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 डिग्री और 23 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

Hindi News/ Raipur / Monsoon Update 2024: इस बार गर्मी को जल्दी भगाएगा मानसून, रेनकोट-छाता रखें तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो