scriptअब बच्चा पैदा कराने के लिए भी बनेगा मंत्रालय, जानिए क्यों? | Ministry for child birth will be formed in South Korea | Patrika News
विदेश

अब बच्चा पैदा कराने के लिए भी बनेगा मंत्रालय, जानिए क्यों?

कम जन्म दर को लेकर ये रिपोर्ट बताती है कि यहां के लोग कठिन आर्थिक हालातों और बढ़ती महंगाई के कारण बच्चे पैदा नहीं करना चाहते।

नई दिल्लीMay 09, 2024 / 04:42 pm

Jyoti Sharma

Ministry for child birth will be formed in South Korea

Ministry for child birth will be formed in South Korea

दुनिया में बढ़ती आबादी एक गंभीर समस्या है। जिसके निदान के लिए कई बड़ी-बड़ी योजनाएं बनाई जा रही हैं। कई देशों में अब जन्म दर कम करने को लेकर कठोर कानून बनाए गए हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक देश ऐसा है जहां पर आबादी का बढ़ना नहीं बल्कि आबादी का जरूरत से ज्यादा कम होना एक समस्या बन गया है। जी हां यहां जन्म दर बढ़ाने के लिए तरह-तरह के काम किए जा रहे हैं, जिसमें अब बच्चे पैदा करने के लिए मंत्रालय का गठन भी किया जाएगा। 

‘लो बर्थ रिस्पांस प्लानिंग मिनिस्ट्री’ का होगा गठन

दरअसल दक्षिण कोरिया में जन्म दर बेहद निचले स्तर पर चली गई है। अब इस समस्या के निदान के लिए अलग मंत्रालय बनाने का ऐलान किया गया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल ने देश में कम जन्म दर समस्या के समाधान के लिए ‘लो बर्थ रिस्पांस प्लानिंग मिनिस्ट्री’ का गठन किये जाने की घोषणा की है। राष्ट्रपति ने कहा कि कम जन्म दर पर समस्या के निदान के लिए हम देश की सभी क्षमताओं को उपयोेग करेंगे।

बढ़ती महंगाई और आर्थिक हालातों के चलते नहीं पैदा कर रहे बच्चे

रिपोर्ट के मुताबिक ये नए मंत्रालय के मंत्री सामाजिक मामलों के उप मंत्री के रूप में काम करेंगे और एक साथ शिक्षा, श्रम और कल्याण नीतियों की निगरानी करेंगे। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय एजेंसी के आंकड़े के मुताबिक दक्षिण कोरिया में साल 2023 में 229,970 जन्मदर का रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया। आंकड़ों के हिसाब से ये रिकॉर्ड 2024 में भी जारी रहेगा क्योंकि इस साल के पहले महीने जनवरी में कुल 21,442 बच्चों का जन्म हुआ था। कम जन्म दर को लेकर रिपोर्ट बताती है कि यहां के लोग कठिन आर्थिक हालातों और बढ़ती महंगाई के कारण बच्चे पैदा नहीं करना चाहते। 

Hindi News/ world / अब बच्चा पैदा कराने के लिए भी बनेगा मंत्रालय, जानिए क्यों?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो